Board News Hindi News

अंग्रेजी की परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए पढ़ें ये टिप्स:- Bihar Board 10th Exam 2020




 

BSEB 10TH 12TH MODEL SET MOBILE APP

12TH MODEL SET PAPER 2020 CLICK HERE
10TH MODEL SET PAPER 2020 CLICK HERE

[button color=”red” size=”medium” link=”https://allsarkariexams.com/matric-question-2020/” icon=”” target=”false”]bihar board 10th model paper 2020 – समाजिक विज्ञान Matric question 2020[/button]


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) इंटर की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं मैट्रिक यानी 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा 2020 कार्यक्रम के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं इंग्लिश का पेपर 20 फरवरी 2020 को होगा। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 09:30 बजे से शुरू होगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 01:45 बजे से शुरू होगी।


आजकल हर क्षेत्र में इंग्लिश का महत्व बढ़ गया है। क्योंकि हर जगह इसका इस्तेमाल आधिकारिक भाषा के रूप में हो रहा है जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। समय की मांग को देखते हुए आजकल प्रोफेशनल फील्ड में भाषा (अंग्रेजी) को एक बेंचमार्क तौर पर लिया जा रहा है। जिसकी इंग्लिश में पकड़ अच्छी होती है उसे रोजगार के अवसर भी ज्यादा आसानी से मिलते हैं।


बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में अंग्रेजी का प्रश्नपत्र 100 अंकों का होता है, जिसमें ग्रामर और साहित्यिक पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में तैयारी के अंतिम क्षणों में किसी को भी नई चीजों को पढ़ने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। बल्कि उन टॉपिक्स पर ज्यादा फोकस करना चाहिए जिन्हें आप पहले कवर कर चुके हैं। उन्हीं टॉपिक्स को रिवाइज करना चाहिए।


इन बातों का रखें ध्यान –
इंग्लिश एक नंबर दिलाने वाला विषय है ऐसे में बिहार बोर्ड के किसी भी छात्र को 10वीं क्लास अंग्रेजी की टेक्स बुक्स पर जितना समय देना चाहिए उतना ही समय इंग्लिश ग्रामर पर भी देना चाहिए। बीएसईबी बिहार बोर्ड ने इसे 50 – 50 अंकों से दो पार्ट में बांटा हुआ है। ऐसे में परीक्षार्थियों को चाहिए कि वह निबंध लेखन, आवेदन लेखन व पत्र लेखन का भी भलीभांति अभ्यास कर लें। बिहार बोर्ड ग्रामर सेक्शन से भी प्रश्न पूछता है जिसमें सेंटेंस करेक्शन, डायरेक्ट और इंनडायरेक्ट नरेशन और एंटोनाइम्स और साइनोनाइम्स होते हैं।


BSEB Bihar board inter exam 2020: बिहार बोर्ड हिन्दी व कंप्यूटर में 17 परीक्षार्थी निष्कासित

क्यूश्चन बैंक से अभ्यास करें –
बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को चाहिए कि वह क्यूश्चन बैंक खरीद लें और उनका अभ्यास करें। यदि आपको लगता है कि अभी भी आपके काफी समय है तो आप पिछले साल के प्रश्नपत्रों का अभ्यास कर सकते हैं। जिससे आपके लिखने की प्रक्टिस होगी और अच्छे नंबर दिलाने में मददगार होगा। एक बात और ध्यान रखें के बाजार में कई प्रकार के क्यूश्चन बैंक उपलब्ध हैं लेकिन छात्रों को बिहार बोर्ड की ओर से जारी किए गए मॉडल पेपर का ही अभ्यास करना चाहिए।

अपने नोट्स को लगातार परीक्षा हो जाने तक रिवीजन करते रहें। इससे आपको अधिकतम नंबर पाने में सहायता मिलेगी।

लेखिनी सुधारें : अभी समय है कि अपनी लेखिनी (Writing) और लिखने की स्पीड सुधार सकते हैं। ऐसा महज कुछ दिनों के अभ्यास से ही किया जा सकता है। अच्छे नंबर लाने के लिए ध्यान रखें कि लिखते वक्त कम से कम गलतियां हों।


बिहार बोर्ड परीक्षा: ITI पास उम्मीदवार biharboard.ac.in पर 16 मार्च तक भरे फॉर्म


बिहार बोर्ड ने आईटीआई की ट्रेनिंग प्राप्त उत्तीर्ण अभ्यर्थी या आईटीआई में प्रथम वर्ष उत्तीर्ण और द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है।

औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा (हिंदी एवं अंग्रेजी) परीक्षा 2019 के नाम से इसका आयोजन होगा। परीक्षा फॉर्म 16 मार्च तक भर सकते हैं। इससे पहले परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 7 मार्च 2019 थी।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने के वुए सर्वप्रथम परूक्षा पत्र को समिति की वेबसाइट www.biharboard.online से 8 फरवरी से 16 मार्च तक डाउनलोड किया जाएगा। जिसके बाद सभी अभ्यर्थी इसे भरकर 8 मार्च से 16 मार्च तक संबंधित संस्थानों के प्रधान के कार्यालय में जमा करेंगे। इसके बाद परीक्षा संस्थान के प्रधान समिति की वेबसाइट www.biharboard.online से 8 फरवरी से 16 मार्च तक अपलोड करेंगे।



ऑनलाइन अपलोड के लिए यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

सामान्य श्रेणी एवं बीसी-2 के छात्र-छात्राओं को 1170 रुपए परीक्षा शुल्क के लिए देने होंगे।

एससी, एसटी एवं बीसी 2 के छात्र-छात्राओं के लिए 945 रुपए शुल्क देना होगा।

परीक्षा शुल्क इलाहाबाद बैंक अथवा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा में 8 मार्च से 16 मार्च तक ई-चालान, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, एनईएफटी के माध्यम से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा जमा किया जाएगा।


more this type link

IMPORTEND POST LINK
1. 📔 Bihar board 10th result 2020 | BSEB Result 2020 l check high School result 2020 । Get matric result 2020
2. 📔12th Hindi 50 Marks Dohe Chapter Question | कक्षा 12 हिंदी 50 मार्क्स दोहे चैप्टर का महत्वपूर्ण प्रशन 2020 ka Question
3. 📔CBSE Syllabus for Class 12 for Academic Year 2019-2020 || allsarkariexams
4. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2020: जानें कैसा रहा गणित का पेपर, Bihar Board 10th English Exam 2020
5. सामाजिक विज्ञान -आपदा प्रबंधन कक्षा -10 Objective Question Matric Exam 2020

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *