CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

CSC digital village registration, digital village online apply, digigaon scheme 2021, CSC digital gram Yojana, digigaon Vle registration 2021

सीएससी डिजिटल सरकार की विभिन्न योजनाओं में सीएससी के बेहतर प्रदर्शन और सरकार की तमाम योजना को जन जन तक पहुंचाने में सीएससी ने बहुत बड़ा योगदान प्रदान की है।। जिस को ध्यान में रखते हुए ( ministry of electronics and technology Government of India ) सरकार ने सीएससी डिजिटल विलेज देसी गांव स्कीम की शुरुआत की है।। जिसके भीतर प्रत्येक ब्लॉक में कुछ सिलेक्टेड ग्राम पंचायतों में चयनित करें उनकी सरकार की तरफ से वहां पर सीएससी की सभी सुविधाओं जैसे कौशल विकास, डिजिटल लिटरेसी, स्वास्थ्य, उत्पादन, वितरण, लीगल एवं बैंकिंग सुविधाएं।। प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंचाने के लिए सभी सीएससी मित्रों को सरकार की तरफ से प्रीत इन लैपटॉप एवं एक प्रिंटर दिया जाता है।। इसके अलावा सीएससी के लगभग सभी सुविधा उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा अच्छे से अच्छे काम कर सके।।

CSC digital village

फ्री में 3 लैपटॉप और प्रिंटर किस किस को मिल सकता है।।

जैसा कि आप सभी ने जाना लैपटॉप और एक प्रिंटर सीएससी के माध्यम से सभी सीएससी मित्रों को दिए जाते हैं जो मित्रा दी जी गांव यानी कि डिजिटल विलेज में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अच्छे खासे काम करते हैं उनको फ्री लैपटॉप और एक प्रिंटर दिए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा बहुत अच्छे काम कर सके और उसे किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इस कारण से उसे मुफ्त में ₹300000 और एक प्रिंटर दिए जाते हैं।।

CSC digital village

CSC digital village banner poster download now

दोस्तों अगर आपकी सीएससी सेंटर का चयन CSC digital gram Yojana के भीतर हो गया है तो आप नीचे दिए गए लिंक से CSC digital gram banner poster download कार प्रिंट करवा सकते हैं ।। पोस्टर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Apply CSC digital village desi gaon scheme 2021 online

जैसा कि आप एक एक्टिव सीएससी बी एल ई है और आप अपनी ग्राम पंचायत को देश दल विलेज अथवा देसी गांव स्कीम के तहत शामिल करवाना चाहते हैं तो आप अपनी जिले की डिस्ट्रिक्ट मैनेजर या CSC district Vle society कार्यालय में जाकर इस योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।। कुछ जगह पर जानकारी आपको आपके जिले की सीएससी डिस्टिक मैनेजर ( CSC district manager ) के माध्यम से मिलेंगे जहां आपको आवश्यकता एलिजिबिलिटी को पूरा करने पर आपका नाम देसी दाल विलेज योजना में जोड़ने हेतु भिजवा सकते हैं।।

CSC digital village ,  digigaon scheme 2021

यह भी पढ़ें:-

Eligibility for digital village scheme check..

CSC digigaon yeah digital village योजना में नाम शामिल करवाने के लिए कोई भी ऐसी फिकेशन एलिजिबिलिटी शर्त नहीं है किंतु इस योजना में प्रत्येक ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों का चयन किए जाते हैं जिसमें प्रथम वरीयता सिर्फ उन मित्रों को मिलेगा जो सीएससी के द्वारा रजिस्टर किए होंगे।।

1. डिजिटल सेवा पोर्टल पर सक्रिय VLE होनी चाहिए
2. आप एडिट ग्राम पंचायत में न्यूनतम 500 वर्ग फीट का केंद्र होनी चाहिए
3. संचालन हेतु आवश्यक उपकरण तीन लैपटॉप/ डेस्कटॉप, प्रिंटर ,निर्धन ,इंटरनेट कनेक्टिविटी
4 सीएससी की नीचे लिखी गई सभी अनिवार्य सर्विस में काम करते हैं
5. पीएमजी दिशा और एजुकेशन प्रोजेक्ट में काम करने वाले मित्रा होनी चाहिए
6. जिला की वेली सोसाइटी के सदस्य रखते हैं सोसायटी द्वारा निर्धारित मानकों के हिसाब से काम में लेंगे
7. यह शर्ट प्रत्येक जिले के लिए अलग अलग हो सकती है इसीलिए इसकी आसपास जानकारी हेतु अपने डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करें
8. जिला के वी एल ई सोसाइटी कार्यालय या सीएससी डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करना अनिवार्य है।।

जल्दी सभी आवेदन कर्ताओं को केंद्र का स्थान लेने आरक्षण जनपद से सी टीम द्वारा करके केंद्र के डिजिटल विलेज में चयन की आख्या उच्च स्तर पर प्रवाहित कर दी जाएंगे उसके बाद जाकर आप अपने सेंटर पर फ्री तीन लाख टॉप और एक प्रिंटर पा सकते हैं।।

CSC VLE आवश्यक अनिवार्य सेवा सूची एवं सर्विस लिस्ट।।

1. PMG Disha
2. p m s y m
3. digipay
4. P M J A Y ( AYUSHMAN BHARAT )
5. IRCTC
6. CSC BANKING PORTAL
7. UPPCL BILL COLLECTION
8. PAN CARD
9. INSURANCE SERVICE
10. HEALTH SERVICE

CSC digital village registration process 2021

1. First go to the official site for digital village click here
2. Then find your village name and look in the list
3. आपका गाँव और vle नाम उपलब्ध नहीं है
4. 2021 में नए डिजिटल सेवा गांव पंजीकरण के लिए
5. जिले की एक सूची में 1 लाख डिजिटल गाँव पंजीकरण शुरू

CSC digital gram and digital village selection and data capture process start

digital villages scheme के भीतर सिलेक्शन के लिए टाटा CSC district manager के द्वारा कलेक्ट किया जाना स्टार्ट कर दिया गया यह योजना पूरे देश में लागू होगी यदि आप अभी तक आपके जिले के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है तो आप अपने डिस्टिक मैनेजर से इसकी जानकारी ले ले आने वाले कुछ महीनों के भीतर इस योजना के लिए सभी सीएससी मित्रों को सिलेक्शन प्रक्रिया पूरी कर लेना अनिवार्य होगा।।

पहला डिजिटल गांव बनेगा हसनगंज नीचे देखें पूरी जानकारी।।

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किए जाएंगे डिस्टल वाईफाई सेवा से लांच होगा गांव।। विकासखंड के ग्राम पंचायत हसनगंज को जल्दी जिले का पहला डिजिटल गांव बनाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए पूरे गांव की वाईफाई से लैस किए जायेंगे गांव की जानकारी योग के मुताबिक पात्रों को इंटरनेट आदि का ज्ञान देकर दी स्थल साक्षर बनाया जाएगा।।

केंद्रा कि मोदी सरकार ने 2015 और 16 में डिजिटल गांव योजना की घोषणा की थी इसके बाद योजना को मूर्त रूप देने का काम शुरू किया गया था अब जाकर इस योजना पर काम प्रारंभ हो सका है पूरे देश में 700 और प्रदेश के 15 गांव की डिस्टल किए जाना है इसमें जनपद से हसनगंज और का चयन किया गया है सीएससी के माध्यम से मार्च 2019 तक गांव के पूरे पूरी तरह से रिस्टल कर दिए जाना था लेकिन मार्च 2020 में नहीं हुआ और इस योजना के अंतर्गत मार्च 2021 में सभी गांव को डिजिटल बनाने की ठान रखी है।।

कैसे पता करें कि हमारा विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं हुआ।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं और जानना चाहते हैं कि आप ग्राम पंचायत सरकार की डिजिटल विलेज स्कीम में है या नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जा सकते हैं और ग्राम पंचायत की सारी जानकारी पा सकते हैं सीएससी डिजिटल विलेज लिस्ट यहां क्लिक करें और देखें।। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपका नाम 2018 की सासू डिजिटल विलेज चयन सूची में नहीं है किंतु आप 2021 में एक लाख डिस्टिक विलेज सिलेक्शन प्रोसेस के लिए अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर से अप्लाई करवा ले ताकि आगे चल विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं वह पता चल सके। ।http://CSC digital village registration onlineCSC digital village registration online   

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो क्या करना होगा ताकि आपका नाम आ सके

यदि ऊपर दिए गए लिंक पर आपकी ग्राम पंचायत का नाम नहीं दिखाई पड़ रहे तो आपको सीएससी की तरफ से कोई ईमेल या एसएमएस जरूर आया होगा जिसमें आपको सीएससी एस्टेट ऑफिस पहुंचक 3 लैपटॉप हुआ प्रिंटर ले जाने के लिए बोला गया होगा यदि आपको ऐसा कोई मेल नहीं है तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट में नजरिया एस्टेट ऑफिस में बात करनी होगी

डिस्टिक मैनेजर व स्टेट टीम के नंबर पाने के लिए यहां क्लिक करें 

यह भी पढ़ें:-

CSC HDFC DC GAON DIGITAL VILLAGE SCHEME 2021

यदि मिनिस्ट्री की तरफ से आपका नाम से सीधे स्तर विलेज के लिए सेलेक्ट नहीं हो पाता है तो आपको बिल्कुल भी परेशान और निराश होने की जरूरत नहीं है आपसे ऐसी एचडीएफसी बैंक इतनी सी कमी स्कीम के तहत अपने गांव को डिजिटल बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको से सिर स्टिक मैनेजर से बात करने के बाद लेट मनु फैक्चरिंग यूनिट के लिए पेमेंट करना होता है जो लगभग 40,000 के आसपास होता है जिसके माध्यम से आप अपने सेंटर पर न्यूज़ एलइडी बल्ब बनाने का काम स्टार्ट कर सकेंगे

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है डीसी गांव के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और सभी सीएससी मित्रों के लिए डिजिटल विलेज के तहत रजिस्टर्ड कैसे करनी है इसके ऊपर संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप मैंने आपको पता है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों में फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़े समझे और रजिस्टर करें थैंक यू।।

Leave a comment